1 Qatar Jobs .com The First Place to Find a Job in Qatar

हस्तमैथुन की लत छोड़ने के आसान उपाय – Howto Stop Masturbatio

हस्तमैथुन की लत छोड़ने के आसान उपाय – Howto Stop Masturbatio Posted 17 July 2018
हस्तमैथुन की लत छोड़ने के आसान उपाय – How to Stop Masturbation in Hindi

आज लगभग अधिकतर Teenager एक Common Problem से परेशान है जिसका नाम है हस्तमैथुन यानी Masturbation. यह लत सिर्फ आप लोगो को ही नहीं है यार बल्कि जब मैं छोटी Age में था तब मुझे भी यह लत लग गयी थी. इस लत से मैं भी काफी साल परेशान रहा और फिर कुछ टिप्स अपनाकर और दृढसंकल्प के साथ मैंने इस लत को हमेशा के लिए छोड़ दिया. आज इस आर्टिकल में यही बातें और टिप्स मैं आपको बताने वाला हूँ तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और इस लत से निकलने का आसान रास्ता खुद ही ढूंढ ले.

हस्तमैथुन क्या है (What is Masturbution) :

हस्तमैथुन एक ऐसी क्रिया है जिसमे व्यक्ति बिना किसी पार्टनर (पुरुष या महिला) के खुद के द्वारा ही अपनी यौन इच्छाओ को संतुष्ट करता है और अपने संवेदनशील अंग के साथ खेलकर वह स्खलन के माध्यम से आत्मसंतुष्टि पाता है

#हस्तमैथुन करने के फायदे :

प्राकृतिक (natural) रूप से हस्तमैथुन करना कोई बुरी बात नहीं है. हस्‍तमैथुन के बारे में हमें कई अफवाहें सुनने को मिलती है जिसमे कहा जाता है कि हस्तमैथुन करने से खुशी मिलती है, मजा आता है, अच्‍छी नींद आती है और तनाव कम होता है, पर मुझे यह लगता है कि हस्तमैथुन करने का कुछ भी फायदा नहीं होता है.

अगर फायदा होता तो हमें कभी भी हस्तमैथुन करने के बाद खुद पर सबसे ज्यादा ग्लानी (glani) नहीं होती और हम खुद से घृणा नही करते. अगर आपको हस्तमैथुन करने के बाद कभी भी ग्लानी महसूस नहीं होती तब आप हस्तमैथुन कर सकते है.

लेकिन यदि आप ग्लानी महसूस करते है तो मैं आपसे यही कहूँगा कि आप आज से ही हस्तमैथुन को छोड़ दे. आप कुछ देर के मजे के लिए खुद को शारारिक (shararik) और मानसिक (mansik) रूप से कमजोर नहीं कर सकते.

For Example : हम कोई भी काम इसलिए करते है क्योंकि हमें उस काम को करने के बाद ख़ुशी मिलती है और हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है. लेकिन जब हम हस्तमैथुन करते है तो उसके बाद न हमें ख़ुशी मिलती है और न ही confidence बल्कि हस्तमैथुन करने के बाद तो और भी हम मानसिक रूप से चिंतित हो जाते है और हम अपना confidence भी loose कर लेते है.

#Hastmaithun Karne Se Hone Wale Nuksan :

*. लिंग में सूजन का हो जाना :

कई बार व्यक्ति जल्दीबाजी के चक्कर में बहुत तेजी से हस्तमैथुन करने लगता है. जिस कारण वीर्य (viry) से पहले निकलने वाला तरल पानी उसके लिंग (ling) की मासपेशियों में चला जाता है. इसका परिणाम यह होता है कि व्यक्ति के लिंग में सूजन आने लगती है और तब तक रहती है जब तक वह वापस खून (blood) में न मिल जाये.

*. लिंग की मांसपेशियों का टूट जाना :

कई लोग हस्तमैथुन (masturbation) करते समय अपने #लिंग (penis) को बहुत ही मजबूती से जकड़ लेते है और उसे दबाने या मोड़ने लगते है. ऐसा करने से आपको गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा करने से आपके लिंग की मांसपेशियां टूट सकती हैं और पायरोनी नाम की बीमारी भी हो सकती है. इस बीमारी से व्यक्ति का लिंग टेढ़ा हो जाता है.

*. शुक्राणुओ की संख्‍या में कमी होना :

किसी व्यक्ति द्वारा रोजाना हस्तमैथुन करने से उसके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या बहुत कम हो जाती है. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है जब व्यक्ति की शादी हो जाती है तब उसके बाद उसके वीर्य में शुक्राणुओं की कमी के कारण वह पिता बनने से भी वंचित रह सकता है.

*. मानसिक तनाव का होना :

अगर आप हस्तमैथुन करते है तो आपने जरुर यह ध्यान दिया होगा कि हस्तमैथुन के बाद आप बहुत ही बुरा महसूस करते होंगे. हस्तमैथुन आपको काफी मानसिक तनाव (mansik tanav) दे सकता है. यह तनाव ऐसा होता है जिसमे आप खुद को ही दोषी मानने लगते है. अगर आप तनाव में रहेंगे तो आप अवसाद का शिकार हो सकते है. हस्तमैथुन करने से कई बार घबराहट भी पैदा होती है.

*. अवैध संबंधो का बन जाना :

व्यक्ति हस्‍तमैथुन करते समय हमेशा ही कल्पनाओ में खोया रहता है. इससे उस व्यक्ति कि sex के प्रति चाह में निरंतर बढ़ोतरी होती रहती है. अपनी सेक्स कीभूख को शांत करने के लिए वह अवैध संपर्कों की ओर चले जाता है. इससे जाने अनजाने वह कई ऐसी भूल कर देता है जो उसे ज़िन्दगी भर पछतावा देते रहता है. कई बार तो व्यक्ति इससे यौन अपराधो में भी शामिल हो जाता है.

*. अपने पार्टनर से झगडा होना :

कई ऐसे लोग भी होते है जिनका अपने partner के साथ झगड़ा होता रहता है. जिस कारण वे हस्तमैथुन की ओर रूख कर लेते है. लगातार हस्तमैथुन करने से उनको हस्तमैथुन में ही सुख नजर आने लगता है. जब ऐसे लोग संभोग करते है तो उस दौरान उनका स्खलन बहुत ही तेजी से होने लग जाता है. परिणामस्वरूप इससे उनकी पत्नी उनसे नाराज रहने लग जाती है और रिश्ता ख़राब हो जाता है.

*. चयापचय पर बुरा असर होना :

हस्‍तमैथुन करने से एक बड़ी समस्या यह होती है कि व्यक्ति के चयापचय (chayapachay) पर इसका बुरा असर पड़ता है. हस्‍तमैथुन करते वक्त जो पहला गीला द्रव निकलता है उसमे प्रोटीन (protein) होता है. जो सेल संरचनाओं के लिए आवश्यक होता हैं. आप यह जरुर जानते होंगे की प्रोटीन हमारे शरीर (body) के लिए कितना अहम है. इसका लगातार स्खलन आपको दुबला (dubla) बना देता है.

*. लिंग में उत्तेजना का बंद हो जाना :

अधिक मात्रा में हस्तमैथुन करने से अक्सर लिंग के ऊतक में चोट पहुंच जाती है और ये ऊतक नष्ट होने लगते है. इससे #लिंग में उत्तेजना (uttejana) बंद हो जाती है. कई बार इससे व्यक्ति को #उत्तेजना आना हमेशा के लिए बंद हो जाती है.

#हस्तमैथुन की लत को रोकने के प्रमुख उपाय (How to Stop Masturbation in Hindi) :
1. अपनी संगती बदले :

दोस्तों हमारी life में संगती का बहुत बड़ा रोल होता है. अगर आप इस blog के regular visitor है तो आपने यह ध्यान जरुर दिया होगा कि मैं संगती के बारे में कुछ न कुछ हमेशा जरुर लिखता रहता हूँ. संगती हमारे life की दिशा को तय करती है. हमें ऐसे रास्ते की ओर ले जाती है जहाँ हम न भी जाना चाहे फिर भी उस ओर चले जाते है. अगर आपकी संगती (Sangati) अच्छे लोगो के साथ होगी तो आप उन लोगो से बहुत ही अच्छी बाते (Achchi baten) और आदते सीखेंगे. जो आपके future के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी.

वही अगर कही आपकी संगती बुरे या बर्बाद लोगो के साथ होगी तो आप भी उनकी तरह ही बुरे और बदमाश बन जायेंगे. भले ही आप अभी कितने ही अच्छे क्यों न हो. इसलिए अपनी संगती का विशेष ध्यान रखे. यह ध्यान जरुर रखे कि कही वो लोग आपको कुछ गन्दी आदते (gandi aadte) या बुरी बाते तो नहीं सीखाते है. अगर ऐसा होता है तो फ़ौरन अपने दोस्तों (Dosto) को बदल ले.

2. पोर्न विडियो देखना बंद करे :

अधिकतर लोगो को Hastmaithun के बारे में अपने friends से पता चलता है. उन्ही लोगो से वे porn video भी देखना सीखते है. पोर्न विडियो ऐसी लत वाली चीज है जो अगर आपको लग गयी तो उससे छुटकारा पाना मुश्किल होता है. इसमें व्यक्ति को बार – बार उन दृश्यों को देखने का मन करता है. जिस कारण वे रोजाना उन videos को देखते है. पोर्न सामग्री व्यक्ति को हस्तमैथुन के लिए उकसाती है.

जब व्यक्ति उन विडियो को बार – बार देखता है तो उनका असर यह होता है कि व्यक्ति हस्तमैथुन करने को विवश हो जाता है और हर दिन sex videos देखने से वह हस्तमैथुन का मरीज बन जाता है. जो उसके अवसाद व तनाव का कारण भी बनता है. इसलिए खुद को इस लत से निकालने के लिए आप सीरियस हो जाए और आप इन पोर्न videos से हमेशा के लिए अलविदा कह दे. यह आपको हस्‍तमैथुन की लत छोड़ने में मदद करेगा और इससे आपके मन को काफी शांति भी मिलेगी.

3. सेक्स स्टोरीज पढना छोड़ दे :

वर्तमान माहौल में एक नया treand बहुत प्रचलित हो रहा है. हमारे देश में दिन – प्रतिदिन इन्टरनेट उपभोक्ता बढ़ रहे है जिनमे सबसे अधिक युवा वर्ग (yuva varg) शामिल है. इस लगातार बढ़ रही internet users को increse करने में smartphone ने एक अहम किरदार निभाया है.

आज का युवा वर्ग सबसे अधिक अपने फ़ोन से जुड़ा हुआ है. जिस कारण वह कई अहम जानकारियां इन्टरनेट से प्राप्त कर रहा है पर कई लोग इन्टरनेट का गलत उपयोग कर रहे है. इसका नेगेटिव (negative) पहलू यह है कि आज लोग कई सेक्स स्टोरीज साइट्स पर बैठकर अपने घंटो समय बर्बाद करते है और जिसका असर यह होता है कि वह हस्तमैथुन कि ओर अधिक बढ़ रहे है. अगर आप भी sex stories पढ़ते है तो इसे पढना (padhna) छोड़ दे तभी आप हस्तमैथुन कि लत से बाहर निकल पाएंगे.

4. सही दिनचर्या बनाये :

जीवन में सफल होने के लिए हमारी दिनचर्या एक अहम कड़ी होती है. अगर आपकी दिनचर्या संतुलित होती है तो आप सफलता की ओर बढ़ते जायेंगे वही अगर आपकी दिनचर्या सही नहीं है तो आपका असफल (asafal) या निराश (nirash) होना पक्का है.

हस्तमैथुन के मामले में भी दिनचर्या एक Important Point है. इसलिए अपने पूरे दिन का एक अच्छा प्लान कर ले और उसी शेड्यूल से अपने सारे कार्य करे. यह याद रखे की उस शेड्यूल में हस्तमैथुन के लिए बिल्कुल भी समय न रखे और आपका जो खाली समय होता है उसका सही उपयोग करे.

5. अश्लील चर्चा से दूर रहे :

हस्तमैथुन से दूर रहने के लिए आपको अश्लील (ashlil) बातो से भी दूर रहना होगा. आपको कई जगहों पर अश्लील चर्चा सुनने को मिल जाएगी. अधिकतर यह friends circle में अधिक होती है. इसलिए जब भी आपके सामने कोई भी सेक्स से related बाते करे तो आप उस माहौल से दूर हो जाए. आप इस माहौल से जितना दूर रहेंगे, आपके मन में उतने ही अच्छे विचार आयेंगे. ऐसा करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा.

6. लड़कियों के बारे में न सोचे :

कई ऐसे लोग होते है जो हमेशा लड़कियों के बारे में ही सोचते रहते है. ऐसा करके वे लोग अपने विचारो को दूषित तो करते ही है साथ ही साथ अपना टाइम (time) भी बर्बाद करते है. बार – बार लडकियों या महिलाओ के बारे में सोचने से व्यक्ति में हस्तमैथुन कि लालसा जग जाती है. इसलिए इन चीजो को सही से ले.

god ने एक इंसान बनाया है. जिसके दो रूप होते है. एक महिला तो दूसरा पुरुष. इसलिए इसे प्राकृतिक रूप से देखे. किसी भी महिला को sex toys न समझे. जब आप इसे समझ जायेंगे तो आप लड़कियों के बारे में सोचना भी बंद कर देंगे. जब आप ऐसा कुछ सोचेंगे ही नहीं तब आप हस्तमैथुन से भी दूर रहोगे.

7. प्रेरणादायी किताबें पढ़े (Read Motivational Books) :

अपने दिमाग को गंदे व दूषित विचारो से दूर रखने का एक ही तरीका होता है कि आप अपने Mind में अच्छे विचारो को डाले. जब आप अच्छा सोचेंगे तो आप वैसा ही कार्य भी करेंगे.

स्वामी विवेकानंद ने कहा है – ”हम जैसा सोचते है वैसे ही बन जाते है. ”

इसलिए हमारा अच्छा सोचना बहुत ही आवश्यक है. इसके लिए आप मोटिवेशनल बुक्स पढ़ सकते है

8. अपने जीवन में आध्यात्म को अपनाये :

भगवान कि आराधना करने, आध्यात्मिक किताबों को पढ़ने और भक्ति संगीत (Bhakti sangeet) सुनकर आपको हस्तमैथुन को छोड़ने में काफी सहायता मिल सकती है. आध्यात्म हमारे विचारो को शुद्ध करता है और गंदे विचारो को हमारे मन से बाहर निकालता है तथा यह हमारी इच्छाशक्ति को भी मजबूत बनाता है. इसलिए आध्यात्म (aadhyatm) को अपनाए और एक बेहतर जीवन की ओर कदम बढ़ाये.

9. नयी – नयी चीजे सीखे :

दोस्तों ! आपने यह जरुर सुना होगा कि ”खाली दिमाग शैतान का घर होता है”. यह बात बिल्कुल सही है. जब हम खाली होते है उस समय हमारे मन में कई प्रकार के विचार आते है. जो व्यक्ति हस्तमैथुन करने वाला होता है उसके मन में तब गंदे विचार (Bad Thoughts) अधिक आते है जो उसे हस्तमैथुन के लिए उकसाते है.

इसलिए खुद को इन विचारो (vicharo) से दूर रखने के लिए कुछ नया कार्य सीखे या जो आपको पसंद है वह कार्य करे. ऐसा करना आपको हस्तमैथुन करने से रोकने में मदद करेगा.

10. खुद को दृढ़ संकल्प रखे :

हस्तमैथुन कि लत को पूरी तरह छोड़ने के लिए आप दृढ़ संकल्प (Determinate) रखे. अगर आपने दृढ निश्चय होकर कुछ ठान लिया तो फिर कुछ भी नामुमकिन नहीं. इसलिए हस्तमैथुन को दूर करने के लिए आप हमेशा अपना यह दृढ संकल्प (dridh sanklp) बनाये रखे तथा खुद के इस प्रण को दोहराते रहे. अगर आप दृढ संकल्प रहेंगे तो एक न एक दिन आपको आपकी मंजिल मिल ही जायेगी.

11. बुरे समय के लिए तैयार रहे :

हस्तमैथुन पर हुए कई सर्वे में यह बात कई बार सामने आ चुकी है कि अक्सर लोग हस्तमैथुन तब अधिक करते है जब वे बहुत अधिक तनाव (Stress) में होते है या उनका मन उदास होता है. ऐसे दबाव वाले Time में व्यक्ति खुद को Happy रखने और अपने मूड को ठीक करने के लिए हस्तमैथुन का सहारा लेता है.

इसलिए आप ऐसे दबाव वाले समय में खुद को हस्तमैथुन से दूर रखने के लिए पहले से कोई स्ट्रेटेजी बना ले. आप ऐसे समय में अपना ध्यान कही और जगह लगा सकते या आप अपना पसंदीदा कार्य कर सकते है. ऐसा लगातार Practice करने से आपको हस्तमैथुन को रोकने में काफी मदद मिलेगी.

12. जल्दी उठे और जल्दी सोये :

प्रकृति का नियम है कि रात को जल्दी सो जाए और सुबह जल्दी उठ जाए किन्तु वर्तमान माहौल में ठीक इसका उल्टा हो रहा है. Actualy रात का समय हमें कई सेक्स प्रलोभनों की ओर आकर्षित करता है. इसलिए इससे बचने के लिए जरुरी है कि आप रात को जल्दी सो जाए. जिससे आप इन विचारो से बचे रहेंगे.

मेरा यह मानना है कि अधिकतर लोग हस्तमैथुन रात को अपने बिस्तर पर सोते समय ही करते है. इसलिए अगर आप रात को जल्दी सो जाओगे तो इससे आप हस्तमैथुन पर बहुत हद तक लगाम जरुर लगा दोगे.

13. अपनी गलतफहमियां दूर करे :

कुछ लोगो को ऐसा लगता है कि दूध पी लेने से या चिकन (मीट) खा लेने से हस्तमैथुन करने में कुछ भी गलत नहीं होता. इस चक्कर में वो लोग एक ही दिन में कई बार हस्तमैथुन करने लग जाते है. जो उनके स्वास्थ्य (svasthy) को नुकसान पहुंचाता है. ऐसा कर लेने से आपको बिल्कुल भी फायदा नहीं होगा. इसलिए मैं आपको यही राय दूंगा कि आप ऐसी फैली गलतफहमियों से दूर ही रहे और हस्तमैथुन करने से बचे.

14. किसी भी उकसावे से बचे :

हस्तमैथुन की लत छोड़ने के लक्ष्य में जब आप बहुत समय तक हस्तमैथुन करने से खुद को रोक लेते है तब आपको बहुत अच्छा महसूस होने लगता है तथा आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ने लगता है. परन्तु इस लत के कारण आपका मन आपको हस्तमैथुन करने के लिए उकसाता रहता है.

तब उस समय आपको चाहिए कि आप इस उकसावे से बचे. उस समय यह समझे कि यह 5 मिनट का मजा आपके पिछले कई दिनों कि मेहनत को बर्बाद कर सकता है. इसलिए ऐसे आकर्षण (Attraction) वाले समय से दूर ही रहे.

आपको भी पहले इस लत को पूरी तरह से छोड़ने का मन बनाना होगा वरना कभी बहुत अधिक खुश होने पर या दुखी होने पर यह लत फिर से अपना काम कर जाएगी. इसलिए मन में यह गाँठ बाध ले की यह आदत अब पूरी तरह से खत्म करनी है.

If you are suffering from Side-Effects Of Over Masturbation See herbal remedies how to overcome this habit with ayurveda
http://www.ayurvedahimachal.com/index.p ... xGtMx.dpbs

You Tube Link :
arogyam917
Paris Forums Veteran
Posts: 1642
Location: Bengaluru IN

Return to Paris Health Forum